Blog बिज़नेस

डार्क वेब पर 7.5 मिलियन ग्राहक का डेटा लीक, boAt उपयोगकर्ताओं की निजी जानकारी हुई लीक-2024

business

boAt users’ personal information leaked, 7.5 million customer data leaked on dark web-2024

डार्क वेब पर 7.5 मिलियन ग्राहक का डेटा लीक boAt उपयोगकर्ताओं की निजी जानकारी लीक होने के कारण को ढूंढने की कोशिश कर रही है और ग्राहकों की जानकारी की सुरक्षा के लिए मजबूत उपाय कर रही है | इस तरह की घटना इंटरनेट के जमाने में तेजी से बढ़ती जा रही है। इसीलिए अपनी निजी जानकारी किसी के साथ साझा ना करें

boAt ग्राहकों का डार्क वेब पर 7.5 मिलियन ग्राहक का डेटा लीक

अमन गुप्ता की अगुवाई में एक मशहूर ऑडियो उत्पाद और स्मार्टवॉच बनाने वाले ब्रांड boAt के साथ एक बड़ी समस्या हुई है। इस समस्या में उनके 7.5 मिलियन से ज्यादा ग्राहकों की निजी जानकारी लीक होने की खबर आ रही है और ग्राहकों की निजी पहचान से जुड़ी जानकारी जैसे कि नाम, फोन नंबर, पता, ईमेल आईडी, और ग्राहक आईडी को डार्क वेब पर दिखाया गया है।

डार्क वेब पर 7.5 मिलियन ग्राहक का डेटा लीक किस हैकर द्वारा लीक किया गया

5 अप्रैल को ShopifyGUY नाम के एक हैकर के द्वारा boAt कंपनी के डेटा को चुराने का दावा किया गया। इस हैकर ने लगभग 2GB आकार के डेटा को लीक कर दिया, जिसमें 7.5 मिलियन ग्राहकों की जानकारी है।

डार्क वेब पर 7.5 मिलियन ग्राहक का डेटा लीक

इस तरह के डेटा लीक होने से सिर्फ ग्राहकों की निजी जानकारी खोने का डर तो है बल्कि इससे लोग पैसों की चोरी, अपनी पहचान चुराए जाने और धोखाधड़ी ऑनलाइन फ्रॉड के शिकार हो सकते हैं। इस खतरा समझने वाले विशेषज्ञ सौम्य श्रीवास्तव के द्वारा इस बात पर ध्यान दिलाया है कि जानकारी चुराने वाले लोग बहुत तेज और चालक तरीकों से लोगों के साथ धोखा देने के लिए इस प्रकार के डेटा का इस्तेमाल कर सकते हैं।

boAt कंपनी से बात करने की कोशिश की गई, लेकिन अब तक boAt ग्राहकों को कोई जवाब नहीं दिया गया है। सुरक्षा के जानकारों ने इस बात पर boAt कंपनी को जल्दी से ध्यान देने की बात कही है कि जिन लोगों का डेटा डार्क वेब पर लीक हुआ है उन्हें जल्दी से जल्दी यह जानकारी उनको दी जाए, इस मुद्दे की गहराई से जांच हो, रही है और आगे ऐसी समस्या न हो इसके लिए सुरक्षा कदमों को मजबूत करने के लिए कहा गया है|

पहले भी लीक हो चुका है डेटा

boAt कंपनी की तरफ से डेटा लीक होने की अभी कोई भी सूचना नहीं दी गई है ऐसा पहली बार नहीं हो रहा कि ग्राहकों का डाटा डार्क वेब पर पाया गया है इससे पहले Microsoft ,Facebook.और Google जैसी बड़ी कंपनी का डाटा डार्क वेब पर लीक हुआ है

डार्क वेब पर 7.5 मिलियन ग्राहक का डेटा लीक

बोट कंपनी की शुरुआत

2016 में अमन गुप्ता और समीर मेहता ने मिलकर boAt कंपनी शुरू की थी जो मार्च 2023 तक 3,000 करोड़ रुपये की कंपनी बन गई थी साथ ही भारत में एक मुख्य इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद ब्रांड के रूप में पेश हुई इसका मुख्यालय गुरुग्राम में है और यह कंपनी तेजी से बढ़ी रही है। 2021 में इसने शेयर बाजार में आने की सोची थी लेकिन बाजार की स्थिति देखकर रुक गई।

अमन गुप्ता ने अक्टूबर 2022 में, boAt कंपनी ने नए निवेशको के साथ उनसे मिलकर 500 करोड़ रुपये इकट्ठा किए।

boAt को बाजार में पहले से बड़ी कंपनियों के साथ मुकाबला करना पड़ता है, जो पहले से ही भारत में ऑडियो उत्पाद मार्केट में मौजूद हैं। boAt कंपनी ने बाजार में नेतृत्व और विकास ने उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स क्षेत्र में भी अपनी महत्वपूर्ण स्थिति को साबित किया है।

70 साल की रेणुका जगतियानी ने भारत के 25 नए अरबपतियों में बनाई अपनी जगह

Related posts

Official Release Date Announced for Bade Miyan Chote Miya Release date 2024: ‘बड़े मियां छोटे मियां’ की रिलीज की तारीख आई सामने

zwebnex.com

पोको की तरफ से इंडिया में लॉन्च हो रहा है POCO C61 की पूरी जानकारी जाने कब हो रहा है लॉन्च “POCO C61 Launch Date Revealed! Details Inside.”

zwebnex.com

Apple CEO Tim Cook visited China to promote investment in China:एप्पल के सीईओ टिम कुक ने चीन में निवेश को बढ़ावा देने के लिए चीन का दौरा किया।

zwebnex.com

Leave a Comment